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एक अनुचित स्वास्थ्य बीमा दावा से जूझना वास्तव में भुगतान कर सकता है

                               
क्या आपको अपनी चिकित्सा स्वास्थ्य लागतों का भुगतान करने के लिए अपनी बीमा कंपनी को प्राप्त करने में परेशानी हो रही है संघ में शामिल हों। जब प्रबंधित देखभाल ने बीमा दृश्य में एक दशक पहले प्रवेश किया था, तो इसके जनादेश में बढ़ती चिकित्सा लागत शामिल थी। ऐसा करने का एक तरीका दावों को अस्वीकार करना है, तब भी जब दावे वैध हों। उपभोक्ता बैकलैश ने कई राज्यों को स्वतंत्र समीक्षा पैनल स्थापित करने और बीमा कंपनियों को इन-हाउस अपील प्रक्रियाओं को विकसित करने के लिए प्रेरित किया। अब दो राज्यों में स्वतंत्र समीक्षा बोर्ड हैं, जिनके निर्णय बीमा कंपनियों को प्रभावित कर सकते हैं। अधिकांश उपभोक्ताओं को इन समीक्षा बोर्डों का एहसास भी नहीं होता है।

एक और समस्या यह है कि बहुत से लोग सिर्फ तब छोड़ देते हैं जब उनके बीमा दावे को शुरू में अस्वीकार कर दिया जाता है। अपील की प्रक्रिया लंबी और निराशाजनक हो सकती है और कई लोगों के पास यह दावा करने के लिए धैर्य या समय नहीं है कि कोई वैध कैसे भी हो। लोगों को लगातार रहना चाहिए और वे जीत सकते हैं। विशेष रूप से अगर इसमें पर्याप्त धन शामिल है, तो आप बीमा कंपनी के निर्णयों को अपील करने के लिए जो समय समर्पित करते हैं, वह आमतौर पर आपके विचार से अधिक तेज़ी से भुगतान कर सकता है। कैसर फैमिली फाउंडेशन के एक अध्ययन में हाल ही में पाया गया कि 52% रोगियों ने किए गए प्रत्येक दावे के लिए अपनी पहली अपील जीती। बीमा कंपनियां अब भुगतान नहीं कर रही हैं।

यदि आपकी पहली अपील ठुकरा दी जाती है, तो दबाएं। अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने दूसरी बार अपील की, उन्होंने 44% समय जीता। तीसरी बार अपील करने वालों ने 45% मामलों में जीत हासिल की। जिसका मतलब है कि ऑड्स आपके पक्ष में हैं, चाहे इसमें कितना भी समय लगे। याद रखें कि हर बार जब आप इसे अपील करते हैं तो बीमा कंपनी को आपसे लड़ने के लिए अधिक पैसे खर्च करने पड़ते हैं और वे न केवल आपके लिए पैसे खोने वाले होते हैं, बल्कि अदालती खर्चों में भी खर्च होते हैं। चिकित्सा स्वास्थ्य लाभ विशेष रूप से मुश्किल हैं क्योंकि बीमा कंपनियों के पास आम तौर पर किसी दिए गए वर्ष में खर्च की जाने वाली राशि, या उन यात्राओं की मात्रा पर कैप है, जिनके लिए वे भुगतान करेंगे। लेकिन अक्सर कुछ लचीलापन होता है जब आप यह दस्तावेज कर सकते हैं कि आप या आपके बच्चे के स्वास्थ्य वारंट आपकी पॉलिसी की तुलना में अधिक देखभाल करते हैं जो आमतौर पर शामिल होते हैं। यहां बताया गया है कि आरंभ कैसे करें:

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अपनी नीति पढ़ें: क्या लाभ हैं? किस प्रकार की सेवाएं शामिल हैं? आउट पेशेंट या असंगत देखभाल? क्या यह एक गंभीर या "गैर-गंभीर" निदान है?

कानून को जानें: अपने राज्यों को सभी बीमारियों के लिए बीमा भुगतान के बारे में कानूनी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए अपने स्थानीय स्वास्थ्य संघ से संपर्क करें। क्या आपके राज्य को पूर्ण या आंशिक समता की आवश्यकता है? क्या समानता के लाभ केवल "गंभीर बीमारी" वाले रोगियों के लिए उपलब्ध हैं या एक तथाकथित गैर-गंभीर बीमारी भी शामिल है?

लिखित प्रलेखन प्रदान करें: कुछ बीमा कंपनियां कुछ निदान के गंभीर पर विचार नहीं कर सकती हैं। इस मामले में, आपको आवश्यक सेवाओं को मान्य करने के लिए प्रलेखन की आवश्यकता होगी। अपने चिकित्सक से चिकित्सा आवश्यकता का एक पत्र प्राप्त करें और निदान के आधार पर आपको या आपके बच्चे को कुछ सेवाओं को प्राप्त करने के लिए चिकित्सीय आवश्यकता दिखाते हुए परीक्षण परिणाम प्राप्त करें।

अच्छे रिकॉर्ड रखें: याद रखें, आप नौकरशाही से निपटेंगे। जिन लोगों के साथ आप बात करते हैं, उनके नाम और नंबर, उन तारीखों को रखें, जिन पर आपने बात की थी, और बातचीत में क्या हुआ।

जल्दी शुरू करें: यदि आप उपचार शुरू करने से पहले अपील प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। यदि डॉक्टर कहते हैं कि आपके बच्चे को साल में एक बार सप्ताह में एक बार देखने की आवश्यकता होगी, तो अपनी बीमा कंपनी की पॉलिसी की अपील करने के लिए तुरंत शुरुआत करें।

बीमा कंपनी को कॉल करें और पूछें:

स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक शर्तें क्या हैं?

आपके या आपके बच्चे के निदान के लिए सालाना कितनी यात्राओं की अनुमति है? क्या एक दिन में कई सेवाओं को जोड़ा जा सकता है और केवल एक दिन या एक यात्रा के रूप में गिना जा सकता है?

किन सेवाओं को पूर्व-प्रमाणित किया जाना चाहिए - किसके द्वारा?

ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के साथ सकारात्मक, विनम्र और धैर्य रखें। याद रखें कि वह केवल संदेशवाहक है, निर्णयकर्ता नहीं। वे द्वारपाल हैं और या तो आप एक निर्णय निर्माता तक पहुंच प्रदान कर सकते हैं या अपने जीवन को दुखी कर सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप उनके साथ कैसे बातचीत करते हैं।

लगातार करे। कोई जादू की गोलियां नहीं हैं। एक हड्डी के साथ एक कुत्ते की तरह रहें और तब तक हार न मानें जब तक आपको जवाब नहीं मिलता। यदि आपको कई कॉल के बाद कहीं नहीं मिलता है, तो पूर्व-प्रमाणन विभाग में एक पर्यवेक्षक या नर्स के लिए पूछें।

याद रखें कि यदि आपका दावा अस्वीकार है तो आपको अपील करने का अधिकार है। अधिकांश उपभोक्ताओं को हतोत्साहित किया जाता है और यह दावा करना जारी नहीं रखेगा कि भुगतान किया जाना चाहिए या नहीं। इंश्योरेंस कंपनियां इस बात को गिनाती हैं, इसलिए वहां से बाहर निकलें और दावा करें कि आपके लिए क्या उचित है।

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